Home Home Web Hosting Kya He ? Hindi Me Jankari

Web Hosting Kya He ? Hindi Me Jankari

SHARE

Web Hosting Kya He ? Hindi Me Jankari

आज में आपको बताऊंगा के, Web Hosting kya hai ? अपनी खुद की ऐक website का होना बहुत बड़ी बात है.
ओर Website को चला पाना सबके बस की बात नही है , इसके लिये knowledge का होना बहुत ज़रूरी है. Website बनाने केलिए बहुत सी चीज़ों को ध्यान मे रखना होता है जैसे आपके website के लिए domain name और hosting , जिसकी वजह से हमारे website को पहचान मिलती है. लेकिन जो blogging के दुनिया मे नये हैं उन्हे web hosting के बारे मे ज़्यादा जानकारी नही होती, और इसी वजह से वो ग़लत hosting चुन लेते हैं जिसके वजह से उन्हे आगे जा कर बहुत सी परेशानियाँ उठानी पड़ती है.

इसलिए आज में इस पोस्ट मे आपको web hosting के बारे मे ही जानकारी दूंगा की web hosting kya he और ये कितने प्रकार की होती हैं. ताकि आप अपने वेबसाइट के लिए सही hosting चुन सके.

Internt Kya He ( इंटरनेट क्या है )

अगर आप खुद की एक वेबसाइट बनाना चाहते हो तो सब से पहले आप को इंटरनेट (क्या है) कि जानकारी होनी चाहिये.
Internet दुनिया का सब से बड़ा network है. ( इंटरनेट पर पूरी दुनिया ऐक दूसरे से जुड़ी हुई है ) अगर आप का mobile या computer public network से जुड़ जाता है wifi के थुरु या shareit के थुरु तो आप उसको भी इंटरनेट का नाम दे सकते हो.
तो चलये अब web hosting के बारे में जान लेते हैं,

Web Hosting Kya HeWhat Is Web Hosting?

web hosting (web server) य सारी website को इंटरनेट पर जगा देने की सुविधा उपलब्ध करता है इसी (hosting) की वजह से किसी ऐक बंदे की website को पूरी दुनिया मे देखा जा सकता है hosting को आसान भाषा मे बोलें तो इसको Storage भी बोल सकते हैं.
कियु की ये आप की वेबसाइट की Files, Videos, Images, etc को ऐक special computer पे store (जमा) कर के रखता है इसी को हम web server कहते हैं.
वो (special computer) 24 hours (घंटे) हमारी वेबसाइट को internt से connected रखता है.
Web hosting की सुविधा बहुत सी Companies देती हैं जैसे कि godaddy, hostgator, bluesost ओर भी बहुत सी Companies हैं
इनको web host भी कहते है मैं आप को Example से समझता हूं जैसे आप किसी से घर किराये पर लेते हो तो उसको बोलोगे भाई मुझे ये घर कराये पर देदो मैं इसमे अपना सामान रखूंगा तो आप उस घर का कराया दोगे ओर उसमे अपना सामान रख लोगे,
ठीक इसी इसी तरह आप अपनी website create करने के लिये Hosting Provider के पास जाओगे ओर उनको बोलोगे भाई मुझे hosting देदो मैं अपनी website की files को स्टोर करूँगा तो आप अपनी वेबसाइट की files को स्टोर करने के पैसे दोगे,

Web Hosting Kaise Kaam Karta He

जब आप अपनी website बनाते हो तो आप चाहोगे मैं अपना knowledge ओर information दुनिया वालो तक पोहचाऊं,
तो यहाँ पे काम आता है hosting का अब आप को जो files लोगो को दिखानी हैं उसको पहले hosting पे upload करना होता है. ताके जब भी कोई internet user अपने browser में आये ओर आप का Domain Name टाइप करेगा
Example allhindimetips.com अब internet आप के Domain को web server से जोड़ देगा ओर आप ने hosting में जो भी information upload की होगी वो सब user के system में show हो जायेगी.
अब user को जो चाहिये होता है वो page view करता है और लेलेता है,
Dmaon Name को hosting से जोड़ने के लिये DNS ( Domain Name Server ) का इस्तिमाल किया जाता है कियु की इससे फायदा ये होता है आप के Domain को ये पता चलता है कि आप की website को किस web server में रखा गया है कियु की हर server का DNS अलग अलग होता है,

 

Website Me SEO Kaise Karen

Web Hosting Kitne Type ki Hoti Hen

आप ने ये तो जान लिया web hosting kya he ओर kaise kaam karta he अब जानते हैं कितनी तरह की होती हैं. Web hosting बहुत से प्रकार की होती हैं लेकिन आज के time में सब से बेस्ट हैं मैं उन्ही के बारे में बताऊंगा तो चलये जानते हैं. Web Hosting 4 तरह की होती हैं

1) Shared web hosting
2) VPS (Virtual Private Server)
3) Dedicated hosting
4) Cloud Web Hosting

Shared web hosting Kya He?

जब हम घर से बहार कहीं पढने जाते हैं या job के लिए जाते हैं तो हम एक किराये वाले घर में रहते हैं जहाँ हमारे साथ और भी बहुतसे दुसरे लोग एक साथ एक ही रूम rehte हैं ठीक उसी तरह shared web hosting भी ऐसा ही काम  करता है. Shared web hosting में एक ही server होता है जहाँ हजारों websites के files एक साथ एक ही server computer में store हो कर रहता हैं इसलिए इस hosting का नाम shared रखा गया है

Shared web hosting उन लोगों के लिए सही है जिन्होंने अपना website नया नया बनाया हो क्यूंकि ये hosting सबसे सस्ती होती है. इस hosting से आपको तब तक मुसीबत नहीं झेलनी पड़ेगी जब तक आपका website मसहुर न हो जाये और जब आपके websites में visitor बढ़ने लगेंगे

तो आप अपना hosting change भी कर सकते हैं. जैसा की ये shared web server है अगर कोई website बहुत व्यस्त हो जाये तो बाकि सारे website उसके कारण धीमें हो जायेंगे और उनके page को खुलने में वक़्त लग जायेगा, ये इस web hosting का सबसे बड़ा demerit है. Shared hosting का इस्तेमाल ज्यादा तर नए bloggers ही करते हैं. इसमें बहुत सारे users एक ही system का CPU, RAM इस्तिमाल करते है.

vps hosting kya he? (Virtual Private Server)

VPS hosting एक hotel के रूम की तरह होता है. जहाँ उस room के सारे चीजों पर बस आपका हक रहता है. इसमें और किसीका भी शेयरिंग नहिं होता. VPS hosting में visualization technology का istimal किया जाता है. ज्सिमे एक strong और secure server को virtually अलग अलग हिस्सों में divide कर दिया जाता है. पर हर एक virtual server केलिए अलग अलग resource use किया जाता है. जिससे आपके website को जितना resource की जरुरत होता है वो उतना use कर सकता है. यहाँ आपको दुशरे किसी website के साथ share करना नहिं पड़ता और आपके website को best security और performance मिलता है. ये hosting थोडा costly है और ज्यादा visitor वाले website इस्तिमाल करते हैं. अगर आपको कम पैसो में dedicated server जैसे performance चाहिए तो आपके लिए VPS best है.

Dedicated Hosting Kya He?

जीस तरह shared hosting में बहुत से website एक ही server का जगह share करते हैं dedicated hosting उसका पूरा ही उल्टा है. इसका उधारण ठीक वैसा ही है जैसे एक व्यक्ति का अपना एक बड़ा सा घर होता है और उसमे किसी और को रहने के लिए इज़ाज़त नहीं होती और उस घर की सारी ज़िम्मेदारी केवल उस व्यक्ति की होती है, dedicated hosting का काम भी कुछ ऐसा ही है. Dedicated hosting में जो server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही website का files store करके रखता है और ये सबसे तेज server होता है. इसमें sharing नहीं होता है. और ये hosting सबसे मेहेंगी होती है क्यूंकि इसका पूरा किराया केवल एक ही व्यक्ति को भरना पड़ता है. जिनकी website पर हर महीने ज्यादा visitor आते हैं ये hosting सिर्फ उनके लिए ही सही है. और उनके लिए भी जो अपने website से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं. बहुत सारे e-commerce site जैसे, Amazon, Snapdeal dedicated hosting ही इस्तेमाल करते हैं.

Cloud Web Hosting Kya He?

Cloud web hosting एक ऐसा प्रकार का hosting है जो की दुसरे clustered servers के resources का इस्तमाल करते हैं Basically इसका मतलब ये हैं की आपकी website दुसरे servers के virtual resources का इस्तमाल करती है जिससे ये आपके hosting के सभी aspects को पूर्ण करती है यहाँ पर load को balance किया जाता है,

security का ख़ास ध्यान रखा जाता है और इसमें सारे hardware resources virtually available होते हैं जिससे की इसे कभी भी और कहीं प्र भी इस्तमाल किया जा सकता है. यहाँ पर cluster of servers को ही cloud कहते हैं.

 

Ghar Baithe Online Paise Kamane Ke Top 5 Tareeke

Web Hosting Kahan Se Buy Kare?

 

दुनियां में बहुत सारे companies है जो बेहतर से बेहतर hosting provide करते है. अगर आप चाहते है के आपके सारे visitors India से ही हो, तो आपको India से hosting खरीदना बेहरत रहेगा. आपकी hosting का server आपके country से जितना दूर रहेगा, website को access करने में आपको उतना time लगेगा. अगर आप India के जितने web hosting providers है, उनसे hosting खरीदते है तो आपको उसके लिए credit card की जरुरत नहिं पड़ेगा. आप अपने ATM card या फिर Internet banking के जरिये खरीद सकते है. एक बार आप hosting खरीद लेते है तो आप आसानी से उसको अपने domain name के साथ जोड़ कर access कर सकते हैं. निचे आपको कुछ website के नाम & Link मिलेंगे, जो के भरोशे के लायक है और अच्छा service देते हैं.

Hostgator India (We are using it)
Godaddy
BlueHost
BigRock
हमारा blog Hostgator India के hosting में चल रहा है. WordPress blog केलिए WordPress company BlueHost को recommend करता है. आप चाहे तो दुशरे hosting भी ले सकते है.

Admob Kya He? Admob Se Paise Kaise Kamaye

 

Kisi Ki Bhi Call Recording Apne Phone Me Kaise Sune

SHARE